Lump Sum Amount, investing💰 क्या है? lump sum meaning in Hindi

5/5 - (1 vote)
Lump sum payment or invoice investment क्या है? Lump sum meaning in Hindi
Lump sum meaning in Hindi

Lump sum Meaning in Hindi :- जब कोई व्यक्ति किसी अमाउंट से एक साथ कहीं पर payment करता है या कहीं पर investment करता है तो उसे Lump sum payment या Lump sum Investment कहा जाता है।

LumpSum इस शब्द को आपने कहीं लोगों को कहते हुए सुना होगा। फिर चाहे कहीं पर Payment करने के बारे में हो या कहीं पर Investment करने के बारे में हो इसमें हमें Lump Sum के बारे में सुनने को ज़रूर मिलता है।

तो क्या है यह Lump Sum Amount Payment और Investment ? इसी को आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे।

Lump Sum कि परिभाषा। Definition of Lump Sum

परिभाषा: Lump Sum Amount को पैसों के एक पूर्ण रूप के तौर पर परिभाषित किया जाता है। Lump Sum Investment एक साथ पूर्ण पैसों से किया निवेश होता है।

Lump Sum निवेश क्या है? lump sum investment meaning in Hindi

Pump Sum Investment को जानने से पहले आपको बता दें कि कहीं पर भी Investment करने के दो तरीके होते हैं। जिनमें से एक होता है SIP – Systematic Investment plan और दूसरा होता है Lump Sum Investment

इसमें SIP का मतलब आप अपने पैसों को थोड़ा थोड़ा करके कहीं पर निवेश यानी Invest करते हैं। उसी को SIP Investment कहा जाता है।

लेकिन Lump Sum में ऐसा नहीं होता। Lump Sum में आप अपने पैसों को एक साथ कहीं पर निवेश यानी Investment करते हैं। इसी एक साथ किए गए Investment को Lump Sum Investment कहा जाता है।

Lump Sum Investment को हम एक उदाहरण से समझते हैं।

मान लेते हैं आपके पास 10 लाख रुपए है। जिसे आपको कहीं पर निवेश यानी invest करना है।

तो यहां पर आपके पास दो विकल्प हैं एक तो आप उस अमाउंट को थोड़ा थोड़ा करके कहीं पर निवेश करेंगे। जिसके लिए आप SIP का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप हर महीने 2 लाख रुपए किसी म्यूचुअल फंड में निवेश करते है तो अगले 5 महीने में आपके 10 लाख निवेश हो जाएंगे। इसे हम SIP investment कह सकते हैं।

लेकिन जब आप अपने 10 लाख रुपए यानी सारे पैसे एक साथ कहीं पर निवेश करते है तो इस प्रकार के investment को ही Lumpsum Investment कहा जाता है।

Lump Sum Investment आप कहीं पर भी कर सकते हैं। जैसे कि किसी म्युचुअल फंड, स्टॉक मार्केट, Bond’s, Debentures, Real estate – REIT, Gold जैसे किसी भी एसेट क्लास में आप Lump Sum Investment कर सकते हैं।

Lump Sum Investment में रिस्क ज्यादा होता है लेकिन इसमें sip कि तुलना में रिटर्न भी ज्यादा मिलने की संभावना होती है।

Lump Sum Payment क्या है? Lump Sum Payment Meaning in Hindi

Lump Sum Payment का मतलब होता है किसी एक राशि से एक साथ कहीं पर किया गया Payment जिसमें आप अपने पैसों से थोड़े थोड़े पैसे से payment ना करके एक साथ पूरा payment करतें हैं।

यह payment किसी भी चीज़ का हो सकता है।

इसे हम एक उदाहरण से समझते है।

मान लेते है आपने एक घर खरीदा है। जिसकी कीमत करीब 50 लाख रुपए की है। जिसे खरीदने के लिए आपको घर की Payment करनी है।

तो यहां पर भी आपके पास payment करने के दो विकल्प मौजूद हैं। या तो आप घर के लिए Loan लेकर EMI से थोड़ा थोड़ा payment करते रहेंगे।

या फिर आप एक साथ 50 लाख का payment करके घर खरीद लेंगे। अगर आप एक साथ सारा payment करके घर खरीद लेते है तो इस payment को ही Lumpsum payment कहा जाएगा।

सारांश।

आसान भाषा में जब कोई व्यक्ति किसी अमाउंट से एक साथ कहीं पर payment करता है या कहीं पर investment करता है तो उसे Lump sum payment या Lump sum Investment कहा जाता है। Lump Sum Amount को पैसों के एक पूर्ण रूप के तौर पर परिभाषित किया जाता है।

FAQ About LumpSum

  1. लम सम का मतलब क्या होता है?

    Lump sum का अर्थ किसी Amount से एक साथ कहीं पर किया गया payment या Investment होता है। इसी को lumpsum payment या lumpsum investment कहते हैं।

  2. Lump sum का हिंदी में अर्थ क्या होता है?

    Pump sum का हिंदी में अर्थ होता है एकमुश्त राशि।

Open a Demat account with zerodha and upstox and start your investment journey today!

Leave a Comment